पत्रकारिता का रौब दिखाकर डाल रहा विकास कार्य में अड़ंगा

पत्रकार

अगर आप में है जज्बा सत्य को खोज कर सामने लाने का इरदे हैं नेक हौसला है बुल्नद, और बनना चाहते हैं सच्चे कलम के सिपाही करना चाहते हैं राष्ट्र सेवा तो फोन 9971662786 Email - indiaa2znewsdelhi@gmail.com पर भेजे या वाट्सअप 8076748909, पर संपर्क करें। ए 2 जेड समाचार वेब में छपे समाचारों व लेखों में सम्पादक की सहमति होना आवश्यक नहीं है। समाचार एवं लेखों का उत्तरदायी स्वयं लेखक होगा। मों. न.-9971662786

प्रधान व ग्रामवासियों ने डीएम से की शिकायत

ए. आर. उस्मानी
गोण्डा।
पत्रकार को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है, लेकिन जब वह अपने मिशन से हटकर ‘पीत पत्रकारिता’ करने लगे तो ऐसे में सवाल उठना लाजिमी हो जाता है। ऐसा ही एक मामला इस समय मसकनवां का चर्चा में है। वहां के एक स्थानीय पत्रकार पर आरोप है कि वह पत्रकारिता का गलत इस्तेमाल कर रहा है। इतना ही नहीं, अपनी बेजा मांगें पूरी न होने पर वह पत्रकारिता का रौब दिखाकर गांव में कराए जा रहे विकास कार्यों में भी अड़ंगा डाल रहा है।

     

           जिले के विकास खंड छपिया की ग्राम पंचायत रानीजोत (मसकनवां) में प्रधान द्वारा नाली का निर्माण कराया जा रहा है। बताया जाता है कि ग्रामवासियों को हो रही तमाम तरह की असुविधाओं के मद्देनजर प्रधान ने गांव में नाली बनवाने का निर्णय लिया। इस निर्माण कार्य के शुरू होने से मोहल्ले के सभी लोग काफी खुश हुए। कहा जाता है कि अधिकांश कार्य पूरा हो जाने के बाद एक समाचार पत्र के स्थानीय संवाददाता ने आगे के नाली निर्माण में अड़चन डालते हुए कहा कि यह कार्य नियम विरुद्ध कराया जा रहा है। इसकी शिकायत भी उसने फोन पर बीडीओ से करते हुए तत्काल प्रभाव से नाली का निर्माण कार्य रुकवाने की बात कही। इस पर खण्ड विकास अधिकारी छपिया स्वयं मौके पर गये और अग्रिम आदेश तक नाली निर्माण कराने से रोक दिया। उन्होंने इसकी जांच के लिए एडीओ को अधिकृत कर दिया।

   

     इस बीच ग्राम प्रधान मुन्नी देवी द्वारा डीएम, एसपी, एसडीएम मनकापुर व थानाध्यक्ष छपिया को एक शिकायती पत्र दिया गया , जिसमें आरोप लगाया गया है कि उक्त पत्रकार अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के चलते गांव के विकास में अड़ंगा डाल रहा है। पुलिस को दी गयी तहरीर पर रानीजोत ग्रामवासी पप्पू गुप्ता, रितेश गुप्ता, राजेश कुमार, सुनील सोनी, मुन्नू सोनी, महेश कौशल, राकेश कुमार, राजेंद्र कुमार, बजरंग लाल, राधेश्याम, अंकुश, श्याम सुंदर, माधुरी देवी, राघवेंद्र कुमार सहित करीब तीन दर्जन लोगों के हस्ताक्षर हैं। उपरोक्त लोगों का कहना है कि गांव के सभी लोग चाहते हैं कि नाली के साथ ही अन्य निर्माण कार्य हो, लेकिन सिर्फ एक पत्रकार महोदय इसमें अड़ंगा डाल रहे हैं।

पत्रकार और बीडीओ के बीच हुई बातचीत का आॅडियो

     इस बाबत ग्राम प्रधान और मोहल्ले के सभी लोगों ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक , बीडीओ, एसडीएम मनकापुर व थानाध्यक्ष छपिया को लिखित शिकायत दी है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उक्त पत्रकार अपना हित साधने के लिए बार-बार अधिकारियों को फोन कर परेशान करता है। वह बीडीओ तक को फोन पर धमकाता है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बताया कि उन्हें इस तरह के प्रकरण की जानकारी नहीं है। नाली निर्माण की जांच के आदेश देने की बात पर उन्होंने कहा कि ऐसी बातें मनगढ़ंत हैं।

Fields marked with an * are required

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *